अहमदाबाद। 12 जून को अहमदाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर इंडिया के विमान हादसे को लेकर चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) की रिपोर्ट के अनुसार, विमान के कैप्टन सुमीत सभरवाल ने खुद इंजनों की फ्यूल सप्लाई बंद कर दी थी। यह दावा कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डिंग के आधार पर किया गया है, जिसमें विमान क्रैश से ठीक पहले दोनों पायलटों के बीच हुई बातचीत दर्ज है।

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रिपोर्ट के मुताबिक, विमान के को-पायलट क्लाइव कुंदर ने जब कैप्टन से पूछा कि उन्होंने फ्यूल स्विच को ‘CUTOFF’ पोजिशन में क्यों कर दिया, तो उनकी आवाज में हैरानी और घबराहट साफ सुनाई दी। इसके जवाब में कैप्टन सुमीत पूरी तरह शांत नजर आए।

पायलटों का अनुभव भी चौंकाने वाला


रिपोर्ट में बताया गया कि कैप्टन सुमीत सभरवाल एक वरिष्ठ पायलट थे, जिनके पास 15,638 घंटे की उड़ान का अनुभव था, जबकि को-पायलट क्लाइव कुंदर ने 3,403 घंटे उड़ान भरी थी। बावजूद इसके, इस हादसे में ऐसा गंभीर तकनीकी निर्णय क्यों लिया गया, यह सवाल खड़े कर रहा है।

जांच एजेंसियों की प्रतिक्रिया नहीं


वॉल स्ट्रीट जर्नल ने यह जानकारी अमेरिका में इस दुर्घटना की जांच कर रहे अधिकारियों से जुड़े सूत्रों के हवाले से दी है। हालांकि अब तक भारत की एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इनवेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB), नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), नागरिक उड्डयन मंत्रालय, बोइंग कंपनी और एयर इंडिया की ओर से इस रिपोर्ट पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

अभी प्रारंभिक जांच का हिस्सा


विशेषज्ञों का कहना है कि कॉकपिट रिकॉर्डिंग दुर्घटना की जांच में बेहद अहम साक्ष्य होती है, लेकिन जब तक तकनीकी रिपोर्ट पूरी तरह सामने नहीं आती, तब तक किसी नतीजे पर पहुँचना जल्दबाजी होगी।

यह खुलासा इस सवाल को जन्म देता है कि क्या यह हादसा तकनीकी गलती का परिणाम था या कोई मानवीय चूक इसमें शामिल थी। अब सभी की नजरें जांच एजेंसियों की रिपोर्ट पर टिकी हैं।

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